Monday, August 13, 2018

पांच बड़ी ख़बरें: मॉब लिंचिंग पर बोले मोदी, एकता की बताई ज़रूरत

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर कहा है कि हर किसी को राजनीति से ऊपर उठकर समाज में शांति और एकता बनाने की ज़रूरत है.
उन्होंने मॉब लिंचिंग से जुड़े सवाल पर कहा, "मेरी पार्टी और मैं इन घटनाओं और ऐसी मानसिकता पर कई मौक़ों पर साफ़-साफ़ कह चुके हैं. यह सब रिकॉर्ड में है. इस तरह की एक भी घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. हमारे समाज में शांति और एकता सुनिश्चित करने के लिए हर किसी को राजनीति से ऊपर उठना चाहिए."
प्रधानमंत्री मोदी ने असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि भारत के किसी भी नागरिक को देश नहीं छोड़ना होगा.
उन्होंने एनआरसी पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा 'रक्तपात' का शब्द इस्तेमाल करने पर टिप्पणी की. प्रधानमंत्री ने कहा कि जिनका भरोसा ख़ुद में और संस्थानों में कम हो गया है, वही ऐसे शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं.
केरल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 37 तक पहुंच गई है. सरकार ने मौसम के पूर्वानुमान के बाद आधे से अधिक ज़िलों में हाई अलर्ट घोषित किया हुआ है.
एक सरकारी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा कि मई महीने से जारी बारिश से अब तक 342 करोड़ रुपए की फसल बर्बाद हो चुकी है.
हालांकि, पालक्कड और वायनाड जैसे ज़िलों में पानी का स्तर घटने से जनजीवन थोड़ा सामान्य हुआ है.
गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने शनिवार शाम दिल्ली के एम्स अस्पताल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत की जानकारी ली.
अमित शाह एम्स शाम 6.30 बजे और राजनाथ सिंह रात 8.15 बजे पहुंचे. दोनों ने वाजपेयी की सेहत की स्थिति का जायज़ा लिया. हालांकि, आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है. वाजपेयी को 11 जून को एम्स में भर्ती किया गया था.
उन्हें किडनी और सीने में इन्फेक्शन की शिकायत के बाद भर्ती किया गया था. 93 साल के वाजपेयी मधुमेह के भी मरीज़ हैं और उनकी एक ही किडनी काम करती है. 2009 में उन्हें एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था और तब से उनकी सेहत में लगातार गिरावट आती गई.
डोकलाम मुद्दे पर संसद में विदेश मामलों की स्टैंडिंग कमिटी की रिपोर्ट पेश न किए जाने पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाक़ात की है.
शशि थरूर इस कमिटी के चेयरमैन हैं. 'द हिंदू' अख़बार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि थरूर ने विदेश मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी ताकि सरकार इसको पढ़ने के बाद संसद में पेश करे.
कमिटी के एक सदस्य ने कहा कि ऐसा लगता है कि सत्ताधारी पार्टी को इससे कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसमें जिन विदेश और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बयान हैं वे सरकार को नागवार गुज़र सकते हैं.
मिस्र की पुलिस का कहना है कि उसने राजधानी काहिरा के पास स्थित कोप्टिक क्रिश्चियन चर्च पर होने वाले एक आत्मघाती बम धमाके को नाकाम कर दिया है.
सरकारी मीडिया के मुताबिक़, विस्फोटकों से भरी बेल्ट पहने एक शख़्स ने चर्च आए लोगों के बीच घुसने की कोशिश की लेकिन सुरक्षाबलों ने उसे चर्च की इमारत में घुसने से रोक लिया. इसके बाद उस शख़्स ने ख़ुद को पास के एक पुल के पास उड़ा दिया.

No comments:

Post a Comment